Monday, September 17, 2018

IBPS Clerk Jobs 2018 and IBPS Online Application Form | IBPS | IBPS Login

IBPS-Clerk-2018


IBPS means Institute of Banking Personal Selection ने अलग-अलग banks में clerk के 7275 vacancy पर Government Jobs निकालकर इच्छुक Candidates से आवेदन आमंत्रित किए हैं। अगर आप भी चाहते हैं इन पदों पर Apply करना तो आवेदन कर सकते हैं but Application form 18 सितंबर 2018 से किए जा सकेंगे। हालांकि IBPS ने अधिकारिक विज्ञापन जारी कर इन पदों के लिए निर्धारित Eligibilty और मानदंड की जानकारी दे दी है जिन्हे ध्यान(carefully) से पढ़ने के बाद ही आप आवेदन करें। आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर 2018 से शुरू होकर 10 अक्टूबर 2018 तक चलेगी तो वही आवेदन शुल्क(application fee) भी जमा कराना होगा। तो वही इन पदों पर आवेदन का चयन Online Exam के आधार पर किया जाएगा। जो अभ्यर्थी चुने जाएंगे उन्हे इलाबाबाद बैक(Allahabad bank), आंध्रा बैंक(Andhra Bank), सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया(Central Bank of India), कोरपोरेशन बैंक(Corporation Bank), ओरिएंटल बैंक(Oriental Bank) समेत 19 बैंकों में नियुक्ति दी जाएगी इन पदों के लिए निर्धारित ज़रूरी अर्हताओं की जानकारी हम भी आपको नीचे दे रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

पद का नाम और संख्या

IBPS stands for Institute of Banking Personal Selection बड़े पैमाने पर क्लर्क के पदों पर भर्ती करने जा रहा है। कुल 7 हज़ार 275 पद हैं जिन्हे भरा जाएगा। जिनकी नियुक्ति अलग-अलग तकरीबन 19 बैंकों में होगी।

शैक्षिक योग्यता (Education Eligibility)

आवेदक का किसी भी मान्यता प्राप्त विवि(university) या संस्थान(Institute) से ग्रेजुएट होना ज़रूरी है इसके अलावा आवेदक को Computer पर काम करने का knowledge भी होना चाहिए, सिर्फ यही नहीं अभ्यर्थी जिस state में नौकरी के लिए अप्लाई करेंगे उस state की भाषा का Knowledge भी उन्हे होना compulsary है।

आयु सीमा (Age Limit)

1 सितंबर, 2018 को आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 20 साल और अधिकतम आयु सीमा 28 साल निर्धारित की गई है। यानि अभ्यर्थी 2 सितंबर, 1990 से पहले और 1 सितंबर, 1998 के बाद ना जन्मा हो। वही कुछ खास श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है। एससी, एसटी उम्मीदवारों को 5 साल, ओबीसी उम्मीदवारों को 3, दिव्यांग अभ्यर्थियों को 10 साल की छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया(Selection Process)

इन पदों पर अभ्यर्थी का चयन प्री एग्ज़ाम(Pre exam), मुख्य ऑनलाइन परीक्षा(main online exam) के आधार पर होगा।

ऐसे करें आवेदन (How to Apply?)

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application process)18 सितंबर 2018 से शुरू हो रही है जो 10 अक्टूबर 2018 तक चलेगी। वही आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार(Accept) किए जाएंगे। इच्छुक आवेदक IBPS की official website पर लॉग इन कर अपडेट लेते रहे। आवेदन पत्र डाउनलोड(Application letter download) करने का लिंक 18 सितंबर 2018 से हीएक्टिव (Active) होगा। 

official website link in below line:


Visit for more info about IBPS (Institute of BankingPersonal Selection)

Latest Jobs in Government Sector




No comments:

Post a Comment